21 manufacturing business ideas in hindi 

21 manufacturing business ideas in hindi

भारत में लगभग हर प्रकार के मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस किए जाते हैं। इस पोस्ट,21 manufacturing business ideas in hindi, में 21 ऐसे बिजनेस के बारे में जानेंगे. जिसको आसानी से शुरू किया जा सकता है और धीरे-धीरे करके बड़ा ब्रांड बनाया जा सकता है। इस प्रकार के मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की शुरुआत करने के लिए थोड़े से निवेश की जरूरत पड़ सकती हैं। इसके लिए पार्टनरशिप या स्टार्टअप लोन लेकर इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है।

21 manufacturing business ideas in hindi

MANUFACTURING BUSINESS ideas in hindi 

1 बायोडीजल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

बायोडीजल जीवाश्म ईंधन (पेट्रोल डीजल) के स्थान पर वैकल्पिक ईंधन के तौर पर उपयोग में लाया जाता है। वनस्पति तेल, जानवरों की वसा, पकाने का तेल से बायोडीजल को उत्पादित किया जाता है। इसके लिए ट्रांस इरिस्टीकरण की प्रक्रिया प्रयुक्त की जाती है। यह मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस रासायनिक तकनीकी पर आधारित हैं। अगर आप केमिकल बॉन्डिंग या साइंस बैकग्राउंड से हो तो आप बायोडीजल मैन्युफैक्चरिंग का प्लांट खोल सकते हो।

2 एल्यूमीनियम डोर विंडो मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

आधुनिक दौर में लोग सजावट के तौर पर, अच्छे दिखाने के लिए पीवीसी और लकड़ी के दरवाजों की जगह एलुमिनियम के दरवाजे बनाते हैं। मार्केट में डेढ़ लाख से छह लाख तक की मशीनें मिलती हैं। कम क्षेत्र, कम लागत में यह बिजनेस करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। एलुमिनियम का कच्चा माल 170-175 किलो मिलता है और तैयार माल 225 वर्ग फीट के हिसाब से बिकता है।

3 वुडन टॉय मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

अगर आपके अंदर अच्छी कला हैं और आप अपनी कला को अच्छा आकार दे सकते हो तो लकड़ी के खिलौनों का बिजनेस शुरू कर सकते हो। कम लागत में इस बिजनेस को शुरू करके आप इसे ऑनलाइन लाकर काफी अच्छा रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हो। प्लास्टिक पदार्थ और कलर के नुकसान के बारे में सभी परिचित हैं। वैसे भी अधिकतर खिलौने चीन से आते हैं। ऐसे में लकड़ी के खिलौनों का व्यापार काफी अच्छा साबित हो सकता है।

4 एलईडी इलेक्ट्रिक लाइट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

यूनिट बचाने और सस्ती रोशनी के लिए एलईडी बल्ब का इस्तेमाल किया जाता है। आपको पता होना चाहिए कि भारत में अधिकतर एलईडी लाइट्स चीन से आती है। इस बिजनेस को स्थापित करना काफी आसान है। इसमें लाभ काफी अच्छा होता है। 10 आदमी 1 घंटे में एक हजार बल्ब बना सकते हैं। एलईडी बल्ब के अलग-अलग प्राइस होती हैं। 50 मानकर चलें तो 1000 * 50 = 50,000. कच्चा माल काफी सस्ता मिलता है। 20 का किट मान कर चले तो भी 20000 का कच्चा माल और 5000 मजदूर का मान ले तो भी 25000 बचते हैं। इस बिजनेस को और बड़ा करके और अधिक लाभ कमाया जा सकता है।

5 पिज्जा डो मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

आपने पीजा तो खाया ही होगा. पिज़ा के नीचे का dough जो कि आटा, यीस्ट, शक्कर और नमक से बना होता है। डो की एक्सपायरी डेट यदि खुला रखे तो 2 दिन और प्लास्टिक के कवर में बांधकर रेफ्रिजरेटर में रखें तो 2 सप्ताह तक इसे सुरक्षित रखा जा सकता है। इस बिजनेस को महिलाएं या पुरुष कोई भी अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं। आस-पास बेकरी, रेस्टोरेंट, होटल में आप इनको बेचकर अच्छा सा प्रॉफिट जनरेट कर सकते हो। dough को बनाने के लिए मिक्सर भी आता है। 40-50 हजार की कीमत में यह मिक्सर बाजार में मिल जाता है।

6 फर्टिलाइजर प्रोडक्शन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

एग्रीकल्चर से संबंधित मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में इतनी अपॉर्चुनिटी है कि विश्व के किसी भी कोने में इसकी शुरुआत किया जाए तो यह सफल होगा। उसमें भी यदि इस बिजनेस को पूरा ऑर्गेनिक बेस रखा जाए तो और भी बेहतर रहेगा. ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर जिसको कम्पोस्ट से भी जाना जाता है। ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर मनुष्य जाति, जानवर, सब्जियां, पौधे सभी के लिए अनुकूल है। इसलिए इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है।

7 शुगर फ्री चॉकलेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

स्वास्थ्य एवं खाद्य सामग्री के अंतर्गत यह बिजनेस अपना विशेष स्थान रखता है। शरीर के सर्करा(SUGAR LEVEL) लेवल को बनाए रखने और अपने शौक को पूरा करने के लिए लोग बिना शकर के उत्पाद खाना पसंद करते हैं। अगर आप बिना शक्कर की चॉकलेट, बिस्किट, कोई एनर्जी ड्रिंक बनाने का बिजनेस शुरू करते हो तो यह एक अच्छा बिजनेस और ब्रांड बन सकता है.
चूँकि यह बिज़नेस फूड प्रोडक्ट के अंदर आता है तो आपको सावधानी रखनी होगी और ऐसे बिजनेस में मार्केटिंग की जरूरत भी पड़ती है।

8 कंक्रीट ब्लॉक मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

कंक्रीट ब्लॉक का मामला ऐसा है कि कंक्रीट ब्लॉक अलग-अलग जगह पर अलग-अलग कीमतों में बिकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पानी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए. और सीमेंट ब्लॉक बनाने की मशीन थोड़ी सी महंगी आती है। लगभग 30 लाख तक. यह मशीन 1 घंटे में 400 से 1800 ब्लॉक बनाने की क्षमता रखती है। आप स्टार्टअप लोन लेकर या पार्टनरशिप में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो।

9 कन्वेयर बेल्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

जिम में रनिंग के लिए जो मशीन लगी होती है उसके ऊपर एक रबर का पट्टा होता है, उसी को कहते हैं कन्वेयर बेल्ट. इसी तरह यह सैकड़ो मशीनों में लगता हैं. कन्वेयर का मतलब होता है लगातार चलने वाला । कन्वेयर बेल्ट के लिए पांच मुख्य थर्मोप्लास्टिक, मेटल, रब्बर, फैब्रिक और लेदर कच्ची सामग्री के तौर पर चाहिए। बाजार में तैयार मशीनें मिलती हैं या आप अपने हिसाब से भी बनवा सकते हो। इंडियामार्ट की साइट पर आपको इसकी मशीनें मिल जाएगी। आप वहाँ से ऑर्डर कर सकते हैं, और कन्वेयर बेल्ट बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हो।

10 क्रिकेट बॉल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

रब्बर, कॉर्क, टेनिस बहुत सारी अलग-अलग तरह की गेंदे आती हैं। क्रिकेट लगभग हर गली में खेला जाता है। कॉर्क या महंगी बॉल को भले ही लोग ज्यादा इस्तेमाल ना करते हो, लेकिन टेनिस तक पहुंच लगभग सभी की होती हैं। टेनिस बॉल 60 80 और 120 ग्राम अलग-अलग की आती हैं। टेनिस बॉल के मैन्युफैक्चरिंग के लिए मशीन दो लाख तक की आती हैं। कच्चे माल के तौर पर रब्बर, नायलॉन, पैराफिन, जिंक, विशेष प्रकार के तेल की आवश्यकता होती हैं। चार पांच आदमी मिलकर एक दिन में हजार से बारह-सौ टेनिस बॉल 8 घंटे में बना सकते हैं।

11 कुकिंग स्टोर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

बाजार में 500 से लेकर 100000 तक के कुकिंग स्टोव मिल जाते हैं। सोलर कुकिंग स्टोव, इलेक्ट्रिक कुकिंग स्टोव, स्टोव, गैस स्टोव, इंडक्शन स्टोव (प्रेरित स्टोव) अलग-अलग प्रकार के स्टोव को बनाने का बिजनेस शुरू किया जा सकता है। अलग-अलग स्टोव के लिए अलग-अलग सीटें और मशीनें आती है। सुविधा अनुसार किसी एक को चुन कर आप कुकिंग स्टोव मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हो।

MANUFACTURING BUSINESS ideas in hindi 

12 एनर्जी ड्रिंक प्रोडक्शन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

स्वास्थ्य और खाद्य सामग्री के अंदर आने वाला यह व्यवसाय शुरू करके आप खुद का एक बड़ा ब्रांड खड़ा कर सकते हो। एनर्जी ड्रिंक प्लांट के लिए 2500000 का एक सेट आता है। ऐसे बिजनेस को स्थापित करना थोड़ा महंगा हो सकता है। ऐसे व्यवसाय को पार्टनरशिप या बिजनेस लोन लेकर शुरू किया जा सकता है।

READ HERE : BUSINESS KE LIYE LOAN KAISE LE

फ्लोर, आउटडोर, जिम, बाथरूम, किचन, अर्पिको, योगा इन सभी स्थानों पर कारपेट का इस्तेमाल होता है। रब्बर कारपेट व्यवसाय को रीसाइक्लिंग के तौर पर भी शुरू किया जा सकता है। एक बार प्लांट को स्थापित करने के पश्चात आप विभिन्न प्रकार के फैंसी और लुभावनी डिजाइन वाले कॉरपट तैयार करके अपना धंधा शुरू कर सकते हो।

14 प्लास्टिक बॉटल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

प्लास्टिक की सीट को उच्च तापमान देकर उसको मनचाहे आकार में ढाला जा सकता है। वैसे तो प्लास्टिक को जितना कम उपयोग में लाए उतना अच्छा है । प्लास्टिक का उत्पादन की बजाय पुराने प्लास्टिक को रिसाइकल करके वापस उसी को नया रूप देना यह पर्यावरण के लिए बहुत ही अच्छा है। बाजार में अलग-अलग कीमतों पर इंजेक्शन मोल्डिंग की मशीनें उपलब्ध है। 400000 से 25 लाख तक की मशीनें मिलती है। छोटे स्तर से शुरुआत करके धीरे-धीरे इस बिजनेस को विस्तारित कर सकते हो।

15 मोबाइल फोन एसेसरीज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

मोबाइल फोन के कवर, स्क्रीन प्रोटेक्टर (ग्लास), स्टैंड या इसके सह-उत्पाद बनाने का व्यापार शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस में लाभ प्रतिशत बहुत अधिक होता है। आप इनमें से किसी एक उत्पाद का चयन करके उसको बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हो। इंडियामार्ट में तैयार मशीनें भी मिलती हैं। आप वहां से सीधा संपर्क कर के मशीनें मंगवा सकते हो।

16 राउंड नट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

साइकिल से लेकर हवाई जहाज तक नट बोल्ट की आवश्यकता पड़ती हैं। छोटी कंपनियां से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनियां तैयार नट बोल्ट को खरीदती हैं। आप अपना खुद का नट मैन्युफैक्चरिंग का प्लांट खोल सकते हो. नट बोल्ट के लिए कच्चा माल और मशीन चाहिए। कच्चे माल के लिए आप जिस मेटल के नट बोल्ट बनाने चाहते हो उसको चुन सकते हो और मशीन के लिए राउंड नट बनाने की मशीन 2500000 तक पर जाती हैं। या इसे इसको आप बनवा सकते हो. नट बोल्ट के लिए मशीन अपने आप ही ड्रिल करके माल को तैयार कर देती हैं.

17 इंक मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

प्रिंटिंग इंक का वर्णन (पिगमेंट) तेल,राल या वार्निश होता है। इसके अंदर एक सॉल्वेंट मिलाया जाता है जिससे ये इंक सुख सके। यह बिजनेस थोड़ा रासायनिक तकनीकी वाला है। इस बिज़नस प्लांट पर एक मिक्सर मशीन, सोलवेट मिक्सिंग मशीन को लगाकर शुरू किया जा सकता है।

 18 हनी प्रोसेसिंग मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

लगभग हर घर में शहद की आवश्यकता होती हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि प्रतिवर्ष भारत में एक लाख मैट्रिक टन से भी ज्यादा शहद का उत्पादन किया जाता है। बहुत सारे किसान और मधुमक्खी पालक, मधुमक्खी पालन करके शहद का उत्पादन करते हैं. लेकिन उनके पास ब्रांड नहीं होते हैं जिनसे उनका शहद कच्चे दामों में बिकता है। छोटे स्तर से आप एक ब्रांड बनाकर हनी को पैक करके धीरे-धीरे बड़ा ब्रांड बना सकते हो।

READ HERE : MADHUMAKKHI PALAN KAISE KRE

19 कस्टर्ड पाउडर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

कॉर्नफ्लोर, मिल्क पाउडर, शक्कर, रंग और वैनिला से कस्टर्ड पाउडर तैयार किया जाता है। कस्टर्ड पाउडर एक तरह से अंडे को स्थानांतरित करता है। सर्दियों में कस्टर्ड पाउडर का उपयोग भर-भर कर होता .है और गर्मियों में आइसक्रीम के अंदर कस्टर्ड पाउडर को बड़े स्तर पर उपयोग किया जाता है। आइसक्रीम, केक, फ्रूट-कस्टर्ड बनाने में इसका उपयोग किया जाता है। कस्टर्ड पाउडर को मिक्स करने के लिए मशीनें भी आती हैं। इस काम को घर से ही शुरू किया जा सकता है। तैयार माल को आसपास बेकरी, रेस्टोरेंट उइअ आइसक्रीम कैफे में पहुंचा सकते हो.

20 आइसक्रीम कोण मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

बहुत ही छोटे से निवेश के साथ इस व्यापार को शुरू किया जा सकता है। कच्चे माल के लिए गेहूं और अनाज का आटा, कुछ कलर और विभिन्न प्रकार के टेस्ट. इसके अलावा चाहिए एक ऑटोमेटिक मशीन जो कोण को तैयार कर सके. घर से ही शुरु करके इस बिजनेस को बड़ा बनाया जा सकता है। कस्टर्ड पाउडर और आइसक्रीम कोण दोनों को मिलाकर एक आइसक्रीम कैफ़े भी शुरू किया जा सकता है.

21 बनाना एंड पोटैटो वेफर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

खाद्य सामग्री अंतर्गत आने वाला यह बिजनेस बड़े ही आसानी से शुरू किया जा सकता है। केले और आलू के वेफर्स की मांग बारह-मास रहती हैं। अपना खुद के ब्रांड-नाम से एक अच्छा बिजनेस शुरू किया जा सकता हैं.

21 मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडियाज इन हिंदी
ऊपर बताये गये सभी 21 मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए मशीनें indiamart.com की वेबसाइट पर मिल जाएगी। वहां पर आपको फिल्टर का विकल्प ही मिलता है। आप नजदीकी लोकेशन का चयन भी कर सकते हो और आवश्यक जानकारी भी जुटा सकते हो।
मुझसे किसी प्रकार की सहायता चाहिए तो कमेंट बॉक्स में आप अपने सवाल लिख सकते हो या सोशल मीडिया पर भी अपने सवालों को लिख सकते हो। हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Vyvsay