HOW TO BE AN IPS OFFICER IN HINDI: आईपीएस ऑफिसर कैसे बने

आईपीएस(IPS) ऑफिसर कैसे बने : भारत में काफी विद्यार्थियों का सपना होता है कि उनके पास कोई ऐसा पॉवर हो जिसके जरिए वे देश के हित में काम कर सके। यूपीएससी की ग्रेड ‘A’ की पोस्टस वह शक्ति प्रदान करती हैं जो बाकी जॉब्स से हटकर हैं। थोड़ा कठिन जरूर हैं, लेकिन आपका प्रयास और अपार ऊर्जा आपके अपने सपने से जोड़ने में मदद करेगा। एक INDIAN POLICE SERVICE (IPS) अधिकारी का मुख्य कर्तव्य जनता की सुरक्षा और उसके बीच सामंजस्य को बनाए रखना है। इस पोस्ट (आईपीएस कैसे बने) में शुरू से लेकर आईपीएस अधिकारी बनने तक की आपको यात्रा कराएँगे।
सबसे पहले आईपीएस(IPS), आईएएस(IRS), आर ए एस(RAS) सभी की परीक्षाएं यूपीएससी (UPSC) करवाता है. तो चलिए शुरू से शुरूआत करते हैं।

ips kaise bane

आईपीएस (IPS) कैसे बने

यूपीएससी (UPSC)/IPS की परीक्षा पास करने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी और कठिन होती हैं. यह बात इस पर भी निर्भर करती है कि आपने कब निश्चय किया? और आप कितनीं मेहनत करते है? बहुत सारे विद्यार्थी 12वीं के बाद से ही तैयारी में जुट जाते हैं। कुछ विद्यार्थी अपनी कॉलेज के बाद तैयारी शुरू करते हैं। फिर भी हम पूरा प्रोसेस जानते हैं.

1 12वीं पास करें

यूपीएससी की परीक्षा में बैठने के लिए पूरे भारत से किसी भी बोर्ड से स्कूल पास की हुई होनी चाहिए। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने कौन से सब्जेक्ट से 12th पास की. साइंस/आर्टस/कॉमर्स (और भी है) में से कोई भी एक विषय आगे मुख्य परीक्षा में ऑप्शनल लेना पड़ता है। शुरुआत से ही एक विषय पर पकड़ रखे। एक टिप यहां पर यह रहेगी कि अगर आप अभी 11th, 12th, फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर में हो तो ऑप्शनल का स्कोरिंग सब्जेक्ट चयन करें. क्योंकि सारे विषय स्कोरिंग नहीं होते हैं। 12th तक केवल आपको यूपीएससी के सपने देखने हैं और कुछ जनरल नॉलेज बढ़ाने का प्रयास करना है।

2 कॉलेज पास करें

यहां पर आप किसी भी क्षेत्र में स्नातक डिग्री हासिल कर सकते हो। बीए, एमबीबीएस, आईआईटी कुछ भी. कॉलेज पूरी करने के साथ आपको अपना आईपीएस के लिए आधार तैयार कर लेना है. कॉलेज पूरी करने के साथ-साथ ऑप्शनल और प्री परीक्षा के लिए आधार तैयार कर लेना है। यूपीएससी आईपीएस की परीक्षा के लिए 12th और कॉलेज के प्रतिशत मायने नहीं रखते हैं।

3 तैयारी करें

यूपीएससी(union public service commission) की परीक्षा का नियम होता है कि कोई भी प्रतिभागी 21 साल से पहले इस परीक्षा को नहीं दे सकता। अगर किसी विद्यार्थी की उम्र पहले से ही 21 साल हो चुकी हैं तो वह स्नातक के अंतिम वर्ष में भी IPS आईपीएस (यूपीएससी) परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। आईपीएस बनने के लिए आप किसी कोचिंग संस्थान से भी जुड़ सकते हो और दूसरा, अपने आप से ही तैयारी कर सकते हों.

4 IPS(यूपीएससी) के लिए अप्लाई करें

तैयारी पूरी होने के बाद आप यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आईपीएस (यूपीएससी) के लिए अप्लाई कर सकते हो। सफलतापूर्वक आवेदन होने पर आप यूपीएससी(UPSC) की परीक्षा में बैठने के लिए तैयार हो।

5 प्री परीक्षा पास करें

यूपीएससी की परीक्षा जून-जुलाई में होती हैं। प्री परीक्षा में दो पेपर को पास करना होता है. जिसमें से पहले पेपर के नंबर के आधार पर मेरिट बनती हैं। दूसरा पेपर केवल एक तिहाई नंबर से पास करना होता है। प्री-परीक्षा पास होने पर आप आईपीएस(IPS) की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए तैयार रहे.

6 मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा में दो अनिवार्य पेपर जिसमें एक किसी भारतीय भाषा का पेपर और दूसरा इंग्लिश का होता है. ऑप्शनल में एक विषय के दो पेपर, निबंध लेखन का पेपर, मुख्य परीक्षा के 4 पेपर इस प्रकार कुल 9 पेपर होते हैं। जिसमें से निबंध, GS के चारों पेपर और ऑप्शनल के दोनों पेपरों के नंबरों के आधार पर मेरिट बनती हैं। अगर आप इस पड़ाव को पार कर लेते हो तो आपको बहुत-बहुत बधाई। आप अंतिम चरण में पहुंच गए हैं। अंतिम चरण में होता है – इंटरव्यू और फिजिकल टेस्ट.

7 फिजिकल टेस्ट

यूपीएससी के फिजिकल टेस्ट में कुछ विशेष टेस्ट नहीं किए जाते हैं, लेकिन आईपीएस के लिए हाइट और सीने की चौड़ाई भी देखी जाती है। इसके साथ ब्लड-प्रेशर, ब्लड की सीबीसी रिपोर्ट और चेस्ट x-ray को भी शामिल किया जाता है। अगर कोई विद्यार्थी फिजिकल टेस्ट में फेल हो जाता है तो कुछ समय बाद उसको वापस दूसरे राउंड के लिए बुलाया जाता है। इसी दौरान उसको कोई समस्या हो तो वह ठीक करनी होती है।

8 इंटरव्यू

इंटरव्यू आईपीएस (UPSC) परीक्षा को पूरी तरह से पास करने का सबसे अंतिम पड़ाव हैं। यहां पर आपको कोई विषय नहीं मिलता, बल्कि पूरे जीवन का अनुभव काम आता है। लगभग 40-45 या 1 घंटे का समय यह तय करता है कि आप IPS बनोगे या नहीं। इंटरव्यू पूरा होने के साथ ही यूपीएससी की पूरी परीक्षाएं समाप्त हो जाती हैं।

9 ट्रेनिंग

UPSC ऑफिशल वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड करती हैं। चयनित विद्यार्थियों को 11 महीनों की ट्रेनिंग के लिए भेजती है। वहां पर बहुत कुछ सिखाया जाता है . 11 महीनों की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद भारत सरकार से आपको एक जॉइनिंग लैटर मिलता है. और आपको आईपीएस की कुर्सी संभालने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

ips kaise bane

कुछ महत्वपूर्ण सवाल जिनके उत्तर आपको पता होना चाहिए।

आईपीएस (IPS) की फुल फॉर्म क्या होती है?

IPS की फुल फॉर्म INDIAN POLICE SERVICE(इंडियन पुलिस सर्विस) ‘भारतीय पुलिस सेवा’ होती है.

आईपीएस (IPS) की सैलरी कितनी होती हैं?

7th पे कमिशन के साथ नये आईपीएस अधिकारी की सैलरी 70,000 होती हैं। ASPs, SPs, ACPs की सैलरी 1,10,000 तक होती हैं। IGs, DIGs, DGPs की सैलरी 2,10,000 तक होती हैं।

आईपीएस (IPS ) के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए?

मेल कैंडिडेट के लिए हाइट का प्रावधान 165 सेंटीमीटर रखा गया है। विशेष प्रावधान में 5 सेंटीमीटर की छूट मिलती हैं। वही फीमेल कैंडिडेट के लिए 150 सेंटीमीटर का प्रावधान रखा गया है और विशेष प्रावधान में 5 सेंटीमीटर की छूट इनको भी मिलती हैं।

आईपीएस(IPS) के लिए उम्र सीमा प्रतिबंध (Age-Limit) क्या है?

आईपीएस की परीक्षा देने के लिए कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष। विशेष प्रावधानों के आधार पर उम्र में छूट भी मिलती हैं।

यूपीएससी(UPSC) है?

यूपीएससी एक संस्था या संवैधानिक निकाय हैं। जिसका मुख्य काम लोक प्रशासनिक परीक्षा का आयोजन कराना और उनकी नियुक्ति करवाना होता है।

आईपीएस क्या काम करता है?

भारतीय पुलिस सेवा(IPS) एक ऐसी जॉब है जहां से सभी स्तरों पर जनता,समाज के साथ संपर्क बनाया जा सकता है। आईपीएस का मुख्य कर्तव्य भारत के कानून और व्यवस्था,शांति,संप्रभुता और अखंडता के मुख्य आधार को बनाए रखना है।

क्या कॉलेज के(FINAL YEAR) अंतिम वर्ष में यूपीएससी के लिए आवेदन कर सकते हैं?

जी बिल्कुल!अगर किसी विद्यार्थी की उम्र 21 वर्ष होने जा रही हैं। तो वह यूपीएससी के लिए आवेदन कर सकता है।

यूपीएससी की परीक्षा में बैठने के लिए कितने परसेंटेज चाहिए?

यूपीएससी की परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी ने कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है। लेकिन विद्यार्थी को भारत के किसी भी बोर्ड और मान्यता प्राप्त कॉलेज से डिग्री पास की हुई होनी चाहिए।

आईपीएस बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

आईपीएस बनने के लिए सबसे पहले मान्यता प्राप्त कॉलेज से डिग्री पास की हुई होनी चाहिए। दूसरी हाइट 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए। वही महिला के लिए 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

आईपीएस(IPS) एक पास कितने स्टार होते हैं?

आईपीएस अधिकारी के पास 3 स्टार होते हैं।

ये भी पढ़े -: 21 manufacturing business ideas in hindi

उम्मीद करता हूँ आपको काफी सारी जानकारी मिल गयी होगी. लेकिन मुझे पता है आपके दिमाग में कुछ सवाल दौड़ रहे होंगे. आप अपने सवाल को कमेंट बॉक्स में डाल सकते हैं. दूसरा कि आप सोशल मीडिया पर डायरेक्ट मेसेज के जरिये आप अपने सवाल को पुछ सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Vyvsay