CA कैसे बने पूरी जानकारी सिलेबस सहित

सीए क्या है, सीए कैसे बने: How To BE a CA (chartered accountant) In Hindi


यह बात तो अब्दुल कलाम जी ने भी कही थी कि CA – चार्टर्ड अकाउंटेंट, राष्ट्र निर्माण में भागीदार हैं। चाहे बजट फॉर-कास्टिंग हो या टैक्स प्लानिंग या फिर कैपिटल बजटिंग हर क्षेत्र में CA की जरूरत होती हैं। कैरियर ऑप्शन में चार्टर्ड अकाउंटेंट काफी लोकप्रिय विकल्प हैं। शानदार जॉब होने के साथ एक अच्छी सैलरी और सम्मान प्रदान करता है।CA कैसे बने?
सीए का सम्मान करने का कारण सैलरी नहीं बल्कि इसलिए कि एक सीए बनना आसान नहीं है। अगर आप दृढ़ निश्चय और समर्पित हैं तो आइए इस करियरगाइड में कदम रखते हैं।
इस पोस्ट आर्टिकल में मैं आपको सीए का सफर करवाउंगा. तो जानने के लिए तैयार हो जाइए कि CA (चार्टर्ड अकाउंट) क्या होता है? और सीए कैसे बने? तो चलिए शुरू से शुरूआत करते हैं.
Hey! Are You looking for…..How to be a CA?. then you are right palace. Hello! I am Praveen Kumar Sirvi and I tell You how to be A CA in India in Hindi?

सीए (chartered accountant) क्या होता है


सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) एक ऐसी जॉब होती हैं, जो हर वक्त डिमांड में रहती हैं। चाहे कितनी भी मंदी हो जाए एक सीए के बहुत सारे काम होते हैं टेक्स, अकाउटेंसी, फाइनेंस, एनालिसिस, फाइनेंसियल गाइड, ऑडिटिंग और जीएसटी आने के बाद सीए की अहमियत और भी बढ़ गई हैं। सीए के और भी बहुत सारे काम होते हैं। जैसे की बड़ी-बड़ी कंपनियों में से पूरी कंपनी का फाइनेंशियल सिस्टम को ऑपरेट करते हैं।

ca kya hai career

CA (chartered accountant) कैसे बने?

12th के बाद सीए बनने का समय साढे 4 वर्ष का होता है। वही ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद सीए बनने का कालक्रम 3 साल का होता है। CPT लेकर फाइनल एग्जाम तक का समय चार 4.5 साल का होता है। सीए (chartered accountant) बनने का प्रोसेस थोड़ा लंबा है।
10th या 12th के बाद से लेकर सीएम बनने तक किसी को भी चार महत्वपूर्ण पड़ाव पार करने होते हैं। चलिए आपको एक-एक करके सभी से परिचित करवाते हैं।


10th 12th पास करिए

सीए बनने के लिए सबसे पहला आधारभूत कदम होता है। 10th पास करना. 10th के बाद या साथ आप CPT के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन CPT परीक्षा में बैठने के लिए 12 वीं पास होना जरूरी है। सीए की परीक्षा में कोई भी स्ट्रीम जैसे साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स का विद्यार्थी बैठ सकता है। लेकिन अगर आप 10th के विद्यार्थी हो और सीए की प्लानिंग कर रहे हो तो कॉमर्स विषय को ले। अगर आप 12th के बाद प्लानिंग कर रहे हो तो आपको अतिरिक्त कोचिंग लेनी पड़ सकती हैं – यदि आप साइंस, आर्ट स्ट्रीम से संबंध रखते हो। क्योंकि CPT का सिलेबस अकाउंटिंग और इकोनामिक पर आधारित होता है।


CPT पास करें

CPT का फुल फॉर्म – Common Proficiency test होता है। CPT 2020 सिलेबस के अनुसार सीपीटी के दो एग्जाम, दो सेक्शन में होते हैं। दोनों सेक्शन में दो-दो पेपर होते हैं. जो कि पूरे 200 नंबर के होते है। सीपीटी को पास करने के लिए आपको ऑल ओवर 50% अंक लाने होते हैं। प्रत्येक विषय अनुसार 30% लाना भी अनिवार्य हैं। CPT एंट्रेंस एग्जाम साल में दो बार होते हैं। पहला जून और दूसरा दिसंबर में. सीपीटी पास होने के बाद अगला कदम होता है – IPCC.


आई पी सी सी पास करें

IPCC सीए (चार्टर्ड अकाउंट) के लिए CPT के बाद अगला महत्वपूर्ण कदम होता है। IPCC का फुल फॉर्म – Integrated Professional Competence Course होता है। आई पी सी सी IPCC एक्जाम को ICAI – इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंट ऑफ इंडिया करवाता है। यह लंबे-लंबे नाम आपको इसलिए बता रहा हूं क्योंकि एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन आपको इनकी वेबसाइट पर ही करना है। IPCC की परीक्षा दो ग्रुप में होते हैं। ग्रुप फर्स्ट में चार विषय होते हैं और ग्रुप सेकेंड में तीन विषय. सीए आईपीसीसी की परीक्षा साल में दो बार – मई और नवंबर में होती हैं।

इस एग्जाम को पास करने के लिए ऑल ओवर 50% और प्रत्येक विषय में 40% अंक लाना अनिवार्य हैं। CPT के बाद IPCC में आठ अटेंप्ट दे सकते हैं। यदि मान लो कोई एक बार में IPCC क्लियर नहीं कर पाते हैं तो 8 टाइम दे सकता है। हो सकता है कि कोई ग्रुप फर्स्ट को पास कर लेता है लेकिन सेकंड को पास नहीं कर पाता — इस स्थिति में भी आर्टिकलशिप के लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन इसी दौरान उस ग्रुप सेकेंड को पास करना होता है। आईपीसीसी के बाद अगला महत्वपूर्ण कदम होता है आर्टिकलशिप।

सीए आर्टिकलशिप

सीए आर्टिकलशिप, सीए की यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण और एडवांस स्टेप होता है। यहां पर आपको उच्च स्तर पर परखा जाता है. और यकीन मानिए! यह कदम वाकई कठिन होता है। सीए आर्टिकलशिप 3 साल की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग होती है. जिसके अंदर विद्यार्थी को रियल एम्पलायी के लिए रियल असाइनमेंट पर काम करना होता है। यहां पर बहुत कुछ सीखने को मिलता है। टैक्स ऑडिट, बैंक ऑडिट, डायरेक्ट एंड इनडायरेक्ट टैक्स. आर्टिकलशिप के अंतिम 6 महीने में बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इन महीनों में सीए की मुख्य परीक्षा होती हैं। CA के फाइनल एग्जाम में कुल 8 पेपर होते हैं. सीए की। अंतिम परीक्षा पूर्ण होने पर आपको आईसीएआई पर जाकर एनरोल करना होता है।

इनरोल आईसीएआई – ICAI

सभी परीक्षाएं पूर्ण होने पर आपको पूर्ण रूप से सीए बनने के लिए और ICAI का एक हिस्सा बनने के लिए आपको ICAI की वेबसाइट पर जाकर आपको इनरोल करना होता है। जब आप ऐसा कर लेते हो तो आप किसी भी कंपनी में CA की जॉब के लिए तैयार हो. या आप अपनी खुद की कोई कंपनी या CA एजेंसी खोल सकते हो.

अब तक जो स्टेप थे, यह सारे स्टेप 12th के बाद सीए कैसे बने ? के लिए थे. लेकिन आपके मन में एक सवाल होगा कि क्या ग्रेजुएशन के बाद सीए बना जा सकता है? तो चलिए यह जान यह भी जान लेते हैं।

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद सीए कैसे बने

कॉमर्स से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने वालों को कम से कम 55% से डिग्री पास की हुई होनी चाहिए। दूसरे स्ट्रीम के विद्यार्थियों को 60% के साथ अनिवार्य है। ग्रेजुएशन के बाद CA की चाह रखने वालों को CPT एग्जाम नहीं देना होता है। ग्रेजुएशन के बाद सीधे ही IPCC की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन की अंतिम वर्ष में भी आर्टिकलशिप के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

ca syllabus 2020


सीए सीपीटी (CA-CPT 2020) का सिलेबस क्या है?


CA-CPT का सिलेबस -:
1 Fundamentals of Accounting(60 marks)
2 Mercantile Laws (40 marks)
3 General Economics (50 marks)
4 Quantitative Aptitude (50 marks)


सीए आईपीसीसी (CA-IPCC 2020) का सिलेबस क्या है?

Group 1st has 4 subjects & Group 2nd has 3 subjects

Group 1st
1 Accounting (100 marks)
2 Business Laws & Company Laws & Ethics & Communication (100 marks) BL(30 marks) CL (20 marks) E(30 marks) C (20 marks)
3 Cost Accounting & Financial Management (50+50 marks)
4 Taxation : Direct & Indirect (50+50 marks)

Group 2nd
5 Advanced Accounting (100 marks)
6 Auditing and Assurance (100 marks)
7 Information Technology &Startegic Management (50+50 marks)


सीए फाइनल का सिलेबस क्या है?


Group 1
1 Financial Reporting
2 Strategic Financial Management
3 Advanced Auditing & Professional Ethics
4 Corporate & Economics Laws

Group 2nd
5 Strategic Cost Management & and Performance Evaluation
6a Risk Management
6b Financial Services & Capital Markets
6c International Taxation
6d Economics Laws
6e Global Financial Reports Standards
6f Multidisciplinary Case Study
7 Direct Tax Laws and International Taxation
8 Indirect Tax Laws

FAQ आपके सवाल हमारे जवाब FAQ’s CA कैसे बने

सीए के लिए minimum उम्र क्या है?

CA के लिए उम्र का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है.

आईपीसीसी के कितने अटेम्प्ट दे सकते हैं?

एक बार आईपीसीसी में आवेदन करने के पश्चात 4 साल में अधिकतम 8 बार इस परीक्षा को दिया जा सकता है।

क्या 2 साल के आर्टिकलशिप के बाद में सीए फाइनल का एग्जाम दे सकता हूं?

नहीं, यह ढाई साल बाद संभव हो पाता है।

क्या आर्ट्स Arts का स्टूडेंट सीए कर सकता है?

हां! किसी भी स्ट्रीम का विद्यार्थी सीए बन सकता है.

CPT की फुल फॉर्म क्या होती हैं?

CPT की फुल फॉर्म Common Proficiency test होती हैं।

आईपीसीसी की फुल फॉर्म क्या होती हैं?

आईपीसीसी- IPCC की फुल फॉर्म Integrated Professional Competence Course होती है।

ICAI की फुल फॉर्म क्या होती हैं?

ICAI की फुल फॉर्म Institute of Chartered Accountants of India होती हैं।

सीए की सैलरी कितनी होती हैं?

एक नव चयनित यह की सैलरी सालाना 7.50 से 30 लाख तक हो सकती हैं।

CPT के एग्जाम कब होते हैं?

CPT के एग्जाम साल में दो बार जून और दिसंबर में होते हैं।

IPCC के एग्जाम कब होते हैं?

आईपीसीसी के एग्जाम मई और नवंबर में होते हैं।

CA फाउंडेशन कोर्स क्या होता है?

सीए फाउंडेशन कोर्स ICAI द्वारा पेश CA का प्रवेश स्तर हैं। इसी को CPT कहते हैं.

क्या सीए की फीस रिफंडेबल है ?

नहीं, यह रिफंडेबल नहीं है।

सीए फाउंडेशन की फीस कितनी है?

10900

CA कितने साल का कोर्स होता है?

सीए 4.5 साल का कोर्स होता है।

आईपीएस अफसर कैसे बने: यहा से पूरा पढ़े

उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट CA kaise bane in hindi(CA कैसे बने) में आपको काफ़ी सारी जानकारी मिल गई होगी. अगर कोई सवाल हों तो आप निचे कमेंट बॉक्स में डाल सकते हों. दूसरा सोशल मीडिया पर भी डायरेक्ट मेसेज कर सकते हों.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Vyvsay