7 Small Business Ideas In Hindi स्मॉल बिजनेस आईडियाज इन हिंदी

7 Small Business Ideas In Hindi

MSME का अगर आपने नाम सुना हो तो, इसमें S का मतलब होता है – स्मॉल बिजनेस (Small Business). Small Business Cost In India – 2500000 से दो करोड़ तक की होती हैं। इस पोस्ट में 7 फ्यूचर बिजनेस आईडियाज (7 Future Business Ideas) जो आपको सफल बिजनेसमैन बनाने में मदद करेंगे। इन सभी New Business Plan को स्थापित करने की लागत 2500000 तक या इसके आसपास की हो सकती हैं। यह लागत थोड़ी अधिक हो सकती हैं। लेकिन अगर आप इस तरह से सोचे कि आप इन बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू करें या फिर थोड़े लोन के साथ। तो इस बिजनेस का प्रॉफिट आपको जल्दी ही रिटर्न (Profit) देगा। तो चलिए शुरुआत से शुरू करते हैं।

small-business-ideas-in-hindi

चॉकलेट बनाने का व्यवसाय Chocolate Making Business

कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जिनके उत्पादों की मांग हमेशा बनी रहती हैं। चॉकलेट बिजनेस उनमें से एक है। मशीन की बात करें तो चॉकलेट मेकिंग मशीन की कीमत 10000 से कम से लेकर 75 लाख तक की मिलती हैं। थोड़े बड़े स्तर पर इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए 20-30 लाख का निवेश किया जा सकता है। चॉकलेट मेकिंग बिजनेस फूड प्रोडक्शन के अंतर्गत आता है। इसलिए fssai रजिस्ट्रेशन, इंपोर्ट एक्सपोर्ट कोड, कंपनी रजिस्ट्रेशन, ट्रेड-लाइसेंस इन सभी के लिए आवेदन करना होता है।
इस बिजनेस की ग्रोथ बढ़ाने के लिए मार्केटिंग की अच्छी आवश्यकता होती है। चॉकलेट मेकिंग मशीन प्रसिद्ध मार्ट इंडिया मार्ट डॉट कॉम पर मिल जाती है। एक अच्छा लोकेशन चयन करके चॉकलेट मेकिंग बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

कंस्ट्रक्शन बिजनेस Construction Business

क्योंकि हम बात कर रहे हैं Small Business Ideas In Hindi जिसकी लागत 20-25 lakh तक हो सकती है। जनसंख्या और आवास-निर्माण की मांग के साथ इस बिजनेस की डिमांड हमेशा रहती हैं। कंस्ट्रक्शन बिजनेस के अंदर मकान आवास के अलावा रोड, रास्ते, ब्रिज, प्रोजेक्ट और भी बहुत सारे काम आते हैं। कंस्ट्रक्शन बिजनेस में सफल होने का सबसे बड़ा प्रो टिप यही है कि – लिया गया प्रोजेक्ट आप किस तरह से पूरा करते हो. इस बिजनेस में मेन-पॉवर की ज्यादा आवश्यकता होती हैं, और आवश्यक उपकरण भी चाहिए होते हैं। आपकी एक गलती आप को काफी नुकसान करवा सकती हैं. लेकिन आपकी मजबूत रणनीति आपको काफी अच्छा प्रॉफिट भी दिला सकती हैं।

कंस्ट्रक्शन बिजनेस के लिए रणनीति इस प्रकार बनानी चाहिए कि मजदूर भी समय पर काम पूरा कर सके और प्रोजेक्ट को भी रिस्टोर ना करना पड़े। कुछ चीजें प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले ही देख लेनी चाहिए जैसे कि जमीन-लोकेशन, लैंड लीगल डॉक्यूमेंट (LLD), वाद-विवाद का मामला. यह छोटी-छोटी बातें आप के समय और मेन पावर को बचाएगी. जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा।

सॉफ्ट ड्रिंक बिजनेस Soft Drink Business

एक साधारण साइंस का फार्मूला होता है ठंडे पानी को कार्बोनेटेड वॉटर के साथ सिरप, टेस्ट, फ्लेवर मिलाकर या लेक्टो-किण्वन की प्रक्रिया से घर पर ही सॉफ्ट ड्रिंक को बनाया जा सकता है। इस छोटे से फार्मूले के आधार पर करोड़ों की कंपनी खड़ी हो चुकी हैं. सॉफ्ट ड्रिंक का प्लांट के लिए एक उचित लोकेशन का चयन करके 10 12 लाख की मशीनरी सिस्टम के साथ इस व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है. क्योंकि यह बिजनेस भी खाद्य उत्पादन के अंतर्गत आता है तो खाद्य विभाग से fssai का लाइसेंस रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। सॉफ्ट ड्रिंक बिजनेस की प्रो टिप यह है कि आपका यूनिक आइडिया(फार्मूला), प्रोडक्ट की क्वालिटी, मार्केटिंग गेम प्लान इस पर गहरी रिसर्च की जाए. तो शीघ्र ही करोड़ों महीने में कमाए जा सकते हैं।

small business ideas in hindi vyvsay

स्पोर्ट्स का सामान Sports Equipment

एक बात पर गौर कीजिएगा की लोहे की कीमत होती हैं औसतन 50 से 75 तक प्रति किलो। वहीं इससे बने उत्पाद जैसे कि 5 किलो लोहे के डंबल की कीमत 1100 रुपए. यह तो कुछ नहीं दूसरे उत्पादों जैसे, क्रिकेट बॉल, बैट, सभी के साथ ऐसा ही होता है। स्पोर्ट्स सामान की फैक्ट्री खोलने के लिए अलग-अलग मशीनें चाहिए होती हैं। शुरुआत अगर क्रिकेट बॉल से की जाए तो भी इसको एक बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है। इसके साथ दूसरे इक्विपमेंट भी बनाए जा सकते हैं जैसे कि हेलमेट, स्पोर्ट्स, बोतल, नेट-जाली, ट्रेनिंग एड किट, इनडोर स्पोर्ट्स सामान को बनाने का काम शुरू किया जा सकता है।

वॉलेट और बेल्ट बनाने का व्यवसाय Wallet And Belt Making Business

इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपका बिजनेस कितना छोटा है आपको रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए. 20 25 लाख के निवेश में पावर स्ट्रेप कटिंग, लेदर स्कीइंग, क्रॉसिंग मशीन, सिलाई मशीन इन मशीनों के साथ कुछ मैन पावर की आवश्यकता भी होती हैं. कच्चा माल इंडिया मार्ट से खरीदा जा सकता है। यदि आप स्थानीय स्तर पर भी खरीदने में सक्षम हो तो वह भी कर सकते हो। लेदर के प्रोडक्ट बनाने के लिए मेन पावर की बात करें तो उनको थोड़ा प्रशिक्षित करना पड़ सकता है. अगर कुशल मजदूरों को रखा जाए तो गुणवत्ता पूर्वक उत्पाद बनाने में मदद करेंगे।

टायर फैक्ट्री Tyre Recycling

टायर बनाने की फैक्ट्री को दो तरीकों से शुरू किया जा सकता है। एक तो टायर को रीसाइक्लिंग करके दूसरा नया टायर को बनाकर। हम बात करते हैं टायर रीसाइक्लिंग की। टायर रीसाइक्लिंग या रब्बर रीसाइक्लिंग दोनों एक ही हैं। टायर रीसाइक्लिंग प्लांट के लिए 10 लाख से लेकर एक करोड़ तक की मशीन आती है जो प्रति घंटे 5 टन टायर को रीसाइकिल कर देती है। सबसे पहले यह मशीन टायर को छोटे-छोटे भागों में काटती हैं। फिर इसमें से स्टिल को अलग किया जाता है। फिर रबर की स्क्रीनिंग की जाती है। उसके बाद उसको पुनर्चक्रण के लिए आगे भेज दिया जाता है। वहां से कच्चा रबर निकल कर आता है. जिसको वापस एक टायर में परिवर्तित कर दिया जाता है।

मेडिकल संबंधित उत्पाद बनाकर

भारत ने बहुत सारे चीनी सामान पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसी कारण बहुत सारे नए बिजनेस अवसर सामने आए हैं। मोबाइल एसेसरीज या खिलौने, सस्ते इलेक्ट्रॉनिक सामान बहुत सारे। इसी के साथ मेडिकल सप्लाई जैसे दस्ताने, सीरीज, डॉक्टरों के सेफ्टी-किट, बैग यह सारा सामान भी बहुत डिमांड में है. और यह सदाबहार मांग में रहता है। इसलिए मेडिकल सामानों को बनाकर सप्लाई की जा सकती हैं जैसे कि दस्ताने बनाने की मशीन 5 से 900000 में आती है जो प्रति मिनट 120 पीस बनाते हैं. इसको बनाने का कच्चा माल रब्बर लिनक्स 50 से 120 प्रति लीटर आता है।

40% प्रॉफिट के साथ इस को बेचा जाता है। मान लो, 1 घंटे में 36०० पैकेट बनते है. 10 रूपये प्रति पैकेट के हिसाब से बेचते हो तो 36000 की बिक्री होती हैं। कच्चा माल 1 घंटे में 120*60 7200 रुपए। और मेनपॉवर और बिजली का खर्चा पूरे दिन का 2,000 मान ले. इसी के साथ पूरा खर्चा 12000 प्रतिदिन का मान ले तो भी 24000 बजते हैं। और यह केवल 1 घंटे का हिसाब है।

उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट (Small Business Ideas) में कुछ नया जानने को मिला होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल कोई शंका या हमारे लिए कोई सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। आप हम को सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं।

21 manufacturing business ideas in hindi: Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Vyvsay