एलन मस्क मोटिवेशनल: Elon Musk Motivational Facts In Hindi

एलन मस्क कौन है Elon Musk In Hindi

एक ऐसा चेहरा जो हर वक्त यह सोचता है कि कैसे इस दुनिया को बदला जाए. अपने आईडिया-विचार के जरिए पूरी दुनिया में कैसे बदलाव लाया जा सके। ऐसे ही सोचा करते हैं – “एलन मस्क”. अपनी एक्साइटमेंट को बढ़ा लीजिए. क्योंकि आप जाने वाले हैं Motivational Facts About Elon Musk. Elon Musk के जीवन, लक्ष्य और एलन मस्क के संघर्ष, काम करने का तरीका सब कुछ जानेंगे. तो चलिए शुरू से शुरुआत करते हैं।

एलन मस्क in hindi

एलन मस्क का बचपन

Elon Musk वह जीनियस थे, जिनका बचपन बड़े ही स्ट्रगल में गुजरा. लेकिन बाह्य आडम्बर किसी के सपने आड़े नहीं आ सकते। एलन मस्क बचपन से ही राकेट बनाने के सपने देखते थे. उनके यह सपने किसी हॉलीवुड मूवी से कम नहीं थे। आर्टिफिशियल-इंटेलिजेंस के सामने “नुरालिंक”(nuralink) का आईडिया वाकई इस बात का प्रमाण है। एलन मस्क के काबिलियत की झलक 5 साल से ही नजर आने लगी थी। एलन मस्क घंटो-घंटो किताबों में डूबे रहते। “द लॉर्ड लॉर्ड ऑफ रिंगन” और एक दूसरी किताब “द हिचहाइकर” मस्क की पसंदीदा किताबो में से एक है. इसके साथ ही मस्क गैलेक्सी के बारे में पढ़ा करते थे। वहीं से उनके दिमाग में रॉकेट बनाने का विचार आया।

एलन मस्क का स्कूल

एलन मस्क स्कूल में बेवजह गैंग की शिकार बन जाते थे. “एक बार एलन मस्क सीढ़ियों पर बैठकर कुछ खा रहे थे। पीछे से एक ने सर पर लात मारी और Elon Musk की अच्छी तरह से धुलाई की। उस समय एलन मस्क 1 सप्ताह हॉस्पिटल में भर्ती रहे। मामला यहीं शांत नहीं हुआ। पूरे चार साल मस्क को उनके खौफ के साए को झेलना पड़ा। आखिर में मस्क ने अपना विद्यालय ही बदल डाला।”

Elon Musk Career

एलन मस्क कभी भी एक ही जगह पर टिके नहीं रहे। नई चीजें, नए प्रोजेक्ट पर वह काम करते रहे. चाहे इसके लिए उनको कोई भी कीमत क्यों ना चुकानी पड़े। एलोन मस्क अपने प्रोजेक्ट को बड़ा करते गए और फिर नया प्रोजेक्ट के लिए या तो वे इन्वेस्टर ढूंढते या उनको बेच देते । जीप-2, x.com (Paypal) इन सबको बेच दिया था। फिर स्पेसएक्स, टेस्ला मोटर्स और अभी लेटेस्ट Nuralink प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

एलन मस्क का पहला स्टार्टअप

कॉलेज खत्म करने के बाद एलन मस्क ने सबसे पहले निश्चय किया कि वह वीडियो गेम बनाएंगे। लेकिन मस्क कुछ ऐसा करना चाहते जो पूरी दुनिया में बदलाव लाए। Elon Musk ने सबसे पहले 1994 मैं अपना बिजनेस ZIP-2 (येलो पेजेज) इसको चालू किया था। यह बिजनेस ऑनलाइन आधारित था। इसमें Elon Musk वेबसाइट के लिए कोडिंग करते थे. और उनके मित्र (किम्बल) इनको डोर टू डोर बेचा करते थे। Zip2 में क्या होता था कि कोई भी बिजनेस हो उसका एस्टेब्लिशमेंट मैप और संबंधित जानकारी दी हुई होती थी. लेकिन यह बात लोगों को समझ नहीं आती कि आखिर zip2 है क्या? इसलिए लोगों को इसके लिए मनाना बड़ा मुश्किल होता था. फिर भी कंपनी खड़ी हुई। और अच्छा ग्रो करने लगी। मस्क की किस्मत देखिए उसकी कंपनी से उसी को ही मैनेजमेंट टीम से बाहर निकाल दिया. और टेक्निकल डिपार्टमेंट का चीफ बना दिया। लेकिन मस्क तो CEO (सीईओ) बनना चाहते थे।

एलन मस्क – स्पेस और एनर्जी

एलन मस्क अपने दोस्तों के लिए भी बिजनेस आईडियाज ढूंढा करते थे। उन्हीं आइडियाज में एक विचार यह था कि “The Importance Of Being Solar Power” मतलब की सोलर पावर का महत्व आने वाले समय में इतना बढ़ जाएगा कि बड़े-बड़े सोलर प्लांट और सिस्टम को स्थापित किया जाएगा। यह बात 20 साल पुरानी है। इसी के चलते उनके दिमाग में एक आईडिया आया. Elon Musk ने एक पेपर जिसमें अल्ट्रा कैपेसिटर्स के बारे में लिखा था. उसमें मस्क ने यह सिद्ध किया कि यह एक प्रकार की बैटरी जो कि बड़े स्तर पर एनर्जी को स्टोर कर सकती हैं. और तो और इनको रिचार्ज भी किया जा सकता है। दूसरे कैपेसिटर्स की तुलना में पूरे सौ गुना ज्यादा पॉवर देती है. इसी सिद्धांत का उपयोग Elon Musk अपनी इलेक्ट्रिक कार में करते हैं।

एलन मस्क के सोचने का तरीका

इस बात में, मैं दो बातों का वर्णन करूंगा।

1 30 साल की उम्र में जब मस्क को पहला बच्चा हुआ तो केवल 10 दिन में वह चल बसा. मस्क की पत्नी रोती रही, लेकिन मस्क ने इसके बारे में कुछ नहीं कहा. क्योंकि यह मस्क का डिफेंस मेकैनिज्म का तरीका है. मस्क की फितरत हमेशा आगे बढ़ने की रही. और यही उनके सरवाइव करने का तरीका है.
कोई भी अपने उस अंतिम चरण में कितना फोकस कर पाएगा जब उसको पता चले कि कल वो दिवालिया होने वाले हैं। स्पेस-X कंपनी पर मिलियनस गवा चुके थे. और टेस्ला कंपनी पर भी खूब खर्चा किया। सैलरी देने के लिए पाई पाई इक्कठी करनी पड़ी – ऐसी नौबत आ गई थी. अपने स्टॉक्स, कार, जो कुछ बचा था सब कुछ लगा दाव पर दिया। फिर किस्मत तब खुली जब नासा को इंटर्नेशनल स्पेस स्टेशन की रिसप्लाई के लिए एक कांट्रेक्टर चाहिए था. और वह कॉन्ट्रैक्ट मिला स्पेसX को. तो फिर से Elon की गाड़ी निकल पड़ी। तब से अब तक नहीं रुके.

एलन मस्क का X.com

27 साल की उम्र में एलन मस्क एक मल्टीमिलेनियर बन चुके थे। तब उनके दिमाग में आईडिया आया। इंटरनेट बैंकिंग, क्योंकि उस टाइम किसी को भी एक ट्रांजैक्शन पूरा करने के लिए काफी टाइम लग जाता था। एलन मस्क इस काम को पूरा ऑनलाइन पर करना चाहते थे. लेकिन लोग एक बात से डरते थे – वह यह कि अपने क्रेडिट कार्ड नंबर को ऑनलाइन देना। फिर भी मस्क ने 12 मिलियन डॉलर खर्च किए और x.com शुरू किया। यही तो बात ही मस्क की । अगर यह आइडिया काम कर गया तो मिलियनर नहीं तो कंगाल. zip2 तो एक साधारण आइडिया था, लेकिन x.com ने पूरे बैंकिंग सिस्टम को ही बदल डाला। मस्क ने लोगों को आकर्षित करने के लिए पॉवरफुल स्पीच दी थी। देखते ही देखते कंपनी काफी बड़ी $240 मिलियन की हो गई थी। तो ये बातें एलन मस्क को औरों से अलग बनाती हैं.

एलन मस्क का स्पेस एक्स

बीएमडब्ल्यू (BMW) जैसी कंपनियां (Just Example) अपने प्रोडक्ट के निर्माण के लिए ऑटो-पार्ट्स रेडिमेड्स खरीदती हैं। एलन मस्क ने इसमें बदलाव लाया। स्पेसएक्स की कंपनी ने यह निश्चय किया कि जो भी रॉकेट और मिसाइल बनाई जाएगी, उसका सारा रॉ मेटेरियल स्पेसएक्स में ही बनेगा. और जो भी मिसाइल बनेगी, उनको वापस उपयोग में लाया जा सकता है.

एलन मस्क

एलन मस्क से हम क्या सीख सकते हैं

हमारा स्ट्रगल कभी भी हमारे जीनियसनेस और काबिलियत को चुनौती नहीं दे सकता। परिस्थितियां चाहे कितनी भी खराब क्यों ना हो जाए। अंतिम समय तक प्रयास करना चाहिए। आपको जानकार आश्चर्य होगा कि एलोन मस्क जब पहली बार अमेरिका आए तो रहने के लिए किराया चुकाने के लिए लकड़ी का कांटा करते थे। यह बात एलन मस्क से सीखिए कि यदि मस्क अपनी स्पेस एक्स कंपनी जो कि दिवालिया होने वाली थी। यदि अंतिम समय में वह हार मान जाते तो शायद उनको NASA से कभी कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिलता। एक और बात रिस्क लेना भी चाहो तो तभी लेना जब उसको पूरा करने के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा सकते हो। Elon Musk ने अपनी निजी लाइफ को एक तरफ रख दिया. और 48-48 घंटे ऑफिस में काम करने की क्षमता रखते हैं। उनकी पहली पत्नी जस्टिन ने अपने दुख को खुलेआम व्यक्त किया। मीडिया भी उनके तलाक को मजाक में लेती थी. लेकिन मस्क इन सबको साइड में रखते हैं। एलन मस्क का डिफेंस मेकैनिज्म का तरीका अलग ही है। वह कभी सदमे में नहीं रह सकते हैं। इसलिए Musk का ध्यान हमेशा अपने काम पर ही रहता ना की दुनियादारी में।

वर्तमान में Elon Musk

आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि Elon Musk का आईक्यू लेवल 155 है। जो काफी ज्यादा है. एलन मस्क की अनुमानित वर्थ 65 खरब है। अभी Elon Musk स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक हैं. और उनका नया प्रोजेक्ट nuralink ऐसा प्रोजेक्ट है, जिसके अंदर एक कत्रिम-चीफ दिमाग के न्यूरॉन के बीच में स्थापित की जाती है। उस चीज के जरिए इंसानी दिमाग मशीनों से कनेक्ट हो जाता है। मजे की बात यह है कि मस्क ने सूअर पर इनका प्रयोग शुरु कर दिया है. और इंसान पर ट्रायल करने की अनुमति भी मिल चुकी हैं।

आप इस Post को भी पढ़ सकते है: Click Here

तो यह थी मेरी तरफ से छोटी सी कोशिश आपको एलन मस्क के बारे में कुछ बताने की. उम्मीद करता हूं कि आपको एलन मस्क के बारे में कुछ Motivational Information In HIndi मिली होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Vyvsay